healthy energy drinks list | healthy juices list


healthy energy drinks list | healthy juices listlist of healthy drinks


मई का महीना आ गया है और सूरज अपनी प्रखर किरणों की तीव्रता से संसार के जलियांश (स्नेह )को सुखा कर वायु में रूखापन और ताप बढ़ा कर मनुष्यों के शरीर के ताप की भी वृद्धि कर रहा है!

गर्मी में लापरवाही के कारण सरीर में निर्जलीकरण (dehydration),लू लगना, चक्कर आना ,घबराहट होना ,नकसीर आना, उलटी-दस्त, sun-burn,घमोरिया जैसी कई diseases हो जाती हैं.

healthy energy drinks list
healthy energy drinks list

healthy energy drinks list | healthy juices list


1.गाजर-अदरक का जूस।

इनमें विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई के साथ-साथ आयरन और कैल्शियम जैसे मिनरल्‍स भी पाए जाते हैं। इन दोनों को एक साथ मिलाकर जूस पीने से इम्‍युनिटी बढ़ती है। इसको बनाने में कोई परेशानी नहीं होती है। आधा किग्रा गाजर में करीब दो इंच का टुकड़ा अदरक का मिलाकर जूस निकाल सकते हैं। स्‍वाद के लिए सेंधा नमक मिलाएं।

2.हल्‍दी-कालीमिर्च का काढ़ा।

हल्‍दी में एंटीऑक्‍सीडेंट, करक्‍यूमिन आदि होता है जो एंटीबैक्‍टीरियल और एंटीफंगल होता है। हल्‍दी चाय बनाकर उसमें एक चुटकी कालीमिर्च मिला सकते हैं। शहद मिलाने से यह पहले से अधिक कारगर हो जाती है।

3.खरबूज-पुदीना का जूस।

विटामिन ए से भरपूर खरबूज के साथ पुदीना का जूस न केवल जन्‍दी बन जाता है बल्कि इसको नियमित पीने से शरीर की इम्‍युनिटी बढ़ती है। कई बीमारियों से बचाव भी होगा।

4.टमाटर का जूस।

इसमें भरपूर मात्रा में फोलेट, विटामिन सी और एंटीऑक्‍सीडेट्स होते हैं। यह कई प्रकार के संक्रमण से बचाव के साथ इम्‍युनिटी को भी बढ़ाता है। इसके लिए ताजे टमाटर का ही जूस बनाएं। जरूरत हो तो एक चुटकी नमक मिला सकते हैं।


5. पानी, Water 

पानी हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसलिए लोग वर्कआउट के बाद पानी पीने की सलाह देते हैं। एक बात का ध्यान ध्यान रखना चाहिए कि पानी वर्कआउट के कुछ समय बाद ही पीना चाहिए।

6. नारियल पानी, Coconut Water 

नारियल पानी शरीर में पानी की कमी पूरी होती है। नारियल पानी में प्राकृतिक पोटैशियम होता है।


7 नींबू पानी

नींबू में विटमिन 'C' पाया जाता है। विटमिन 'C'  हमारे शरीर को तुरंत एनर्जी पहुंचाता है। इसके अलावा नींबू पानी हमारे इम्यून सिस्टम को भी तेज करता है।



इन्हें भी पढे- सेहत से जुड़े 10 अनजाने तथ्‍य | Health facts in hindi 

Reactions

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ